Delhi se kedarnath kaise jaye। दिल्ली से केदारनाथ की दुरी।

नमस्कार दोस्तों कैसे है, स्वागत आपका हमारे इस Yatra karen ब्लॉग में, तो चलिए आज के इस लेख में हम delhi se kedarnath kaise jaye और दिल्ली से केदारनाथ की दुरी कितनी है, इसके बारे में डिटेल में जानते है।

भारत में बहुत से लोग केदारनाथ धर्षण के लिए जान चाहते है, लेकिन उन्हें केदारनाथ कैसे जाना है, इसके बारे में अच्छे से जानकारी नही होती है, इसके लिए आज के इस लेख में हम delhi se kedarnath kaise jaye इसके बारे में जानेंगे।

इसी के साथ में हम दिल्ली से केदारनाथ ट्रेन से कैसे जाए, दिल्ली से केदारनाथ प्लेन से कैसे जाए, और दिल्ली से केदारनाथ बस के माध्यम में कैसे जाए,इन सभी सवालो के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देने वाले है।

इसलिए आप सभी से निवेदन है, कि आप लोग इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़े, अन्यथा आप delhi se kedarnath kaise jaye इसके बारे में बहुत सी आवश्यक जानकारी को मिस कर देंगे, आईये अब बिना समय को गंवाए दिल्ली से केदारनाथ कैसे जाए विस्तार से जानते है।

दिल्ली से केदारनाथ प्लेन से कैसे जाए। How to go from Delhi to Kedarnath by plane।

पहले, आपको केदारनाथ जाने के लिए यात्रा की प्लानिंग करनी होगी। आपको अपने बजट के हिसाब से यात्रा, आवास और खाने का खर्च तय करना होगा। दिल्ली से केदारनाथ जाने के लिए आप जॉली ग्रांट एयरपोर्ट के प्लेन बुक कर सकते है।

औए केदारनाथ की यात्रा कर सकते है, आपको बता दे, जॉली ग्रांट एयरपोर्ट केदारनाथ का सबसे नजदीकी हवाई जहाज अड्डा है।

आप यहाँ के लिए दिल्ली से प्लेन बुक कर सकते है, और जॉली ग्रांट एयरपोर्ट पर उतरकर बस या कोई प्राइवेट टेक्सी की मदद से केदारनाथ की यात्रा कर सकते है।

delhi-se-kedarnath-kaise-jaye

दिल्ली से केदारनाथ बस से कैसे जाए-

दिल्ली से केदारनाथ के लिए बस सेवाएं उपलब्ध हैं। आप दिल्ली के इस्ट ऑफ़ केलाश बस स्टैंड से केदारनाथ के लिए बस सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं।

दिल्ली से केदारनाथ के लिए बस सेवाओं की संख्या काफी अधिक होती है और वे अक्सर नियमित रूप से चलती हैं। आप अपनी आवश्यकताओं और बजट के अनुसार अलग-अलग बस सेवाओं का चयन कर सकते हैं।

केदारनाथ जाने के लिए दिल्ली से बस सेवा आमतौर पर रात्रि भर चलती है और कुल दूरी लगभग 450 किलोमीटर है। यहां आप दिल्ली से केदारनाथ जाने के लिए बस के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बस की दूरी-  दिल्ली से केदारनाथ तक की दूरी लगभग 450 किलोमीटर है और यह करीब 12 घंटे का सफर होता है।

बस के प्रकार- केदारनाथ जाने के लिए अनेक विभिन्न बस सेवाएं उपलब्ध हैं। आप एसटीसी (डीलक्स), वोल्वो, एसएलीपी, इनोवा, ट्रैवलर और अन्य विकल्पों के बीच से चुन सकते हैं।

इसे भी पढ़े- kedarnath kaise jaye। केदारनाथ कैसे जाए।

दिल्ली से केदारनाथ ट्रेन से कैसे जाये-

अगर आप केदारनाथ मंदिर की यात्रा ट्रेन के माध्यम से करना चाहते है, यह आपकेलिये एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है, इसके लिए आपको दिल्ली से देहरादून या हरिद्वार के लिए ट्रेन पकड़ना होगा।

क्योंकि ये दोनों रेलवे स्टेशन केदारनाथ मंदिर का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। अगर आप दिल्ली से ट्रेन के द्वारा केदारनाथ जाना चाहते हैं, तो आप दिल्ली से देहरादून की जगह हरिद्वार के लिए ट्रेन पकड़ लें। इसका जवाब आपको नीचे कुछ देर में मिल जाएगा।

दिल्ली से केदारनाथ प्राइवेट वाहन से कैसे जाए-

 

दिल्ली से केदारनाथ के लिए प्राइवेट वाहन भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आप दिल्ली से केदारनाथ के लिए खुद की कार या टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।

केदारनाथ के लिए दिल्ली से गाड़ी से सफर करने के लिए, आपको पहले दिल्ली से हरिद्वार के लिए जाना होगा। हरिद्वार उत्तराखंड की एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थली है जो कि केदारनाथ के निकटतम शहर है।

दिल्ली से हरिद्वार के लिए टैक्सी, कार या बस का उपयोग करके जाया जा सकता है। हरिद्वार से केदारनाथ की दूरी लगभग 230 किलोमीटर है। आप यहां से टैक्सी या कार भाड़े पर ले सकते हैं या अपनी कार ले जाकर केदारनाथ तक सफर कर सकते हैं।

सफर के दौरान आपको हरिद्वार से रामपुरी या सोनप्रायाग जाना होगा और फिर केदारनाथ के लिए देवप्रयाग के माध्यम से जाना होगा। आप अपनी आवश्यकताओं और बजट के अनुसार विभिन्न प्रकार की कारें बुक कर सकते हैं।

delhi to kedarnath distance by train-

दिल्ली से केदारनाथ तक ट्रेन से सीधे सफर नहीं होता है। आपको पहले दिल्ली से हरिद्वार तक ट्रेन लेनी होगी, और फिर हरिद्वार से आप टैक्सी, बस या किसी अन्य सार्वजनिक वाहन का उपयोग कर सकते हैं।

दिल्ली से हरिद्वार तक कई ट्रेन सेवाएं उपलब्ध हैं, जैसे कि शताब्दी एक्सप्रेस, उत्तर संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, देहरादून एक्सप्रेस, गरीब रथ एक्सप्रेस आदि।

हरिद्वार से केदारनाथ की दूरी लगभग 230 किलोमीटर है और आप वहां से टैक्सी, बस या अन्य सार्वजनिक वाहन का उपयोग कर सकते हैं।

केदारनाथ से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न-

  1. Delhi se kedarnath ki duri?

    Ans- दिल्ली से केदारनाथ की दूरी लगभग 426 किलोमीटर है।

  2. kedarnath kaise jaye? 

    Ans- केदारनाथ जाने के लिए हमने इस पोस्ट में ट्रेन, हवाई जहाज, व बस के माध्यम से जाने के बारे में पुरी जानकारी शेयर की है

  3. kedarnath jane ka sahi samay? 

    Ans- आपको यात्रा के लिए सबसे उपयुक्त समय मार्च से अप्रैल तक और सितंबर से नवंबर तक है। इन महीनों में मौसम ठंडा नहीं होता है और आप अपनी यात्रा का आनंद ले सकते हैं। हालांकि, मई और जून में बारिश का खतरा रहता है, जो यात्रा को प्रभावित कर सकता है।

  4. Rishikesh se kedarnath ki duri?

    Ans- रिशिकेश से केदारनाथ तक की दूरी लगभग 75 किलोमीटर है।

  5. Agra se kedarnath kitne kilometre hai?

    Ans- आगरा से केदारनाथ तक की दूरी लगभग 700 किलोमीटर है। हालांकि, यह एक लंबी दूरी है और आपको कुछ विभिन्न साधनों का उपयोग करना होगा जैसे ट्रेन, बस, या खुद का वाहन इस सफर के लिए। सर्वाधिक आसान रास्ता आगरा से हरिद्वार या देहरादून तक ट्रेन या बस से है।

निष्कर्ष- आज हमने क्या सिखा-

आज के इस लेख में हमने Delhi se kedarnath kaise jaye इसके बारे में डिटेल में जानकारी दी है, और दिल्ली से केदारनाथ की दुरी कितनी है, इसके बारे में जानकारी दी है।

यदि आप इस ब्लॉग पर नए आये है, और भारत घुमने व यात्रा से सम्बंधित लेख पढना पसंद करते है, तो इस ब्लॉग को बुकमार्क करना ना भूले, क्यकी यहाँ पर इन्ही टॉपिक से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती है।

मेरा नाम किरन है, मै मध्यप्रदेश का प्रदेश का रहने वाली हूँ और मै पिछले 4 सालो से ब्लॉग्गिंग कर रही हूँ, तथा मै रिलेशनशिप, और सोशल मिडिया से सम्बंधित टॉपिक पर आर्टिकल लिखती हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!