शादी के लिए बायोडाटा कैसे बनाएं। biodata for marriage in hindi।

कुछ लोग अपनी शादी को लेकर परेशान रहते है, तो कुछ लोग शादी के बाद शादी के लिए बायोडाटा कैसे बनाएं, इसके बारे में जानना चाहते है, यदि आप भी shadi ka biodata kaise banaye ऐसा  कुछ इंटरनेट पर सर्च कर रहे है।

तो आपका हमारे इस ब्लॉग पोस्ट में स्वागत है, क्योकि आज के इस लेख में हम आप सभी के साथ में शादी के लिए बायोडाटा कैसे बनाएं इसके बारे में डिटेल में जानकारी देने वाले है।

जिन लोगो को shadi ke liye biodata kaise banaye यह समझ में नहीं आ रहा है, तो वह लोग हमारे इस ब्लॉग पोस्ट को लास्ट तक जरुर पढ़े, क्योकि यहाँ पर आज इसी से सम्बंधित जानने वाले है, तो चलिए शुरू करते है।

शादी के लिए बायोडाटा कैसे बनाएं। Marriage biodata kaise likhe।

निचे हमने शादी के लिए कुछ महत्वपूर्ण बिन्दुओ के बारे में जानकरी दी है, जिसकी मदद से आपको अपने शादी में के बाद बायोडाटा कैसे बनाना है, या किस-किस बिंदु को कवर करना है, इसके बारे में अच्चे से पता चल जाएगा।

और इसी के साथ में हम आपको कुछ ऐसी जगह के बारे में बताएँगे, जहाँ से आप आसानी से अपने बायोडाटा को बना सकते है, या बनवा सकते है, तो चलिए biodata kaise banaye डिटेल में जानते है।

पढ़े- Online baat karne wala apps New

Shadi-ke-liye-biodata-kaise-banaye

Biodata format in hindi

अपने बारे में बताये-

सबसे पहले लड़की हो या लकड़ा उसको अपने बारे में बताना होता है, जैसे- उसका नाम क्या है, उसे क्या पसंद है, वह क्या करता है. यह सब आपको अपने बारे में डिटेल में बताना होता है।

अपना विवरण बताये-

इसके बाद लड़के को अपना नाम, गोत्र, उम्र, जन्म तिथि, लग्न राशि, मांगलिक हैं या नहीं, शादीशुदा status आदि बताएँ, जिससे सामने वाले को आपके बारे में हर एक जानकारी अच्छे से मिल सके।

शारीरिक जानकारी-

याद रहे, यदि को अपनी शादी के लिए बायोडाटा बनवा रहा है, तो उसे काफी बातो का ध्यान रखना जरुरी है, जिसमे से शारीरिक जानकरी भी होती है, इसमें आपको लड़के के शरीर के बारे में जानकरी देनी होती है।

जैसे- लड़के का वजन, लड़के का रंग, लड़के के शरीर की बनावट तथा लड़के को किसी भी प्रकार की कोई बीमारी है, तो इसके बारे में भी बताये।

शैक्षिक या अपने बिज़नेस की जानकारी-

आपने कितनी व कहा तक पढाई की है, इसके बारे में बताये, और कुछ लोग शादी के बाद भी अपनी पढाई को जारी रखना चाहते है, वह भी इसके बारे में अपने बायोडाटा में जानकारी दे।

इसी के साथ यदि आप शादी के बाद अपना खुद का कोई कारोबार या बिज़नेस करना चाहते है, तो इसके बारे में भी अपने बायोडाटा में साफ़-साफ़ बताये।

परिवार की जानकारी-

यह सबसे ख़ास होता है, कि आपको अपने परिवार के बारे में भी अपने बायोडाटा में जरुर बताना है, यदि कोई अपने शादी के लिए बायोडाटा बनवा रहा है, तो वह अपने परिवार के बारे में जरुर बताये।

जैसे- आपके परिवार में कौन-कौन है, और कौन क्या करता है, तथा आप किसे ज्यादा पसंद करते है, या आपको कौन सबसे अधिक पसंद करता है, इअके बारे में अवश्य बताये।

अपने परिवार के वित्तीय जानकारी-

कोई भी लड़की या उसके परिवार वाले इस बात को जरूर देखते है, कि लड़के की वित्तीय स्थिति क्या है, यादी लड़के के परिवार के पास कितनी प्रोपर्टी है, क्योकि जब भी कोई लड़की आपको देगा, तो आप उसे कैसे रखेंगे।

क्या सुविधा देंगे, वह सब एक लड़की के परिवार वाले भली-भाँती देखते है, जैसे- लड़के का खुद का घर है, या नहीं, लड़के का परिवार क्या करता है, क्या लड़के की जॉइंट फैमिली है, वह सब आपको अपने बायोडाटा में बताना है।

संपर्क करने की जानकारी-

यह बहुत आवश्यक है, कि आपको अपने संपर्क सूत्र के बारे में जरुर बताना है, क्योकि वाड़ी कोई लड़की आपसे इम्प्रेस है, तो वह आपको किस माध्यम से कांटेक्ट करेगी।

इसके लिए आप अपना खुद का मोबाइल नंबर, व्हाट्सएप नंबर या अपना जीमेल आईडी दे सकते है, जिसके माध्यम से आपको किसी भी समय संपर्क किया जा सके।

जाने- Ladki ki shadi ka saman ki list New

shadi ka biodata related (FAQ)

शादी के लिए बायोडाटा कैसे लिखा जाता है?

किसी भी शादी के लिए सबसे पहले जरुरी होता है, कि उसका खुद का एक कोई डोक्युमेंट हो, जिससे वह किसी को यह बता सके, कि वह क्या करता है, या उसके परिवार में कौन कैसा है, तथा उसने क्या पढाई की है, इसके बारे में हमने इस पोस्ट में डिटेल में जानकारी दी है।

Marriage-biodata-kaise-likhe

 

Mobile se biodata kaise banaye?

मोबाइल से अपनी शादी का बायोडाटा बनाने के लिए आप कुछ एप का इस्तेमाल कर सकते है, जिनमे से canva app मुख्य है, यहाँ पर आप अपने मुताबित किसी भी टेक्स्ट व फोटो को एडिट कर सकते है।

शादी के लिए बायोडाटा कहाँ से बनवाए?

अपनी शादी के लिए अपने नजदीकी किसी भी साइबर कैफे से बायोडाटा बनवा सकते है, लेक्नी आपको अपने साथ कुछ इम्पोर्टेंट डोक्युमेंट व जानकारी देनी होती है, जिसके बारे में हमने इस पोस्ट में जानकारी दी है।

एप से शादी के लिए बायोडाटा कैसे बनाएं?

एप की मदद से भी शादी के बायोडाटा बनाया जा सकता है, क्योकि मार्केट में कई सारे ऐसे एप है, जिसकी मदद से आप बायोडाटा बना सकते है, इसके लिए आप Visme, Movavi Video Editor, Adobe Express (Adobe Spark), Design Wizard, Easil, Snappa, Vistacreate (Crello) और canva app का इस्म्तेमाल कर सकते है।

जाने- रात में लड़कियों से बात करने वाला ऐप। 21+ वायरल एप। New

घर बैठे शादी के लिए बायोडाटा कैसे बनाएं?

घर बैठे भी आप अपनी शादी के लिए बायोडाटा बना सकते है, इसके लिए आप Microsoft Word या फिर Google Docs का इस्तेमाल कर सकते है, याह पर आप अपने मुताबित एडिट करके अपने लिए बायोडाटा बना सकते है।

इसके लिए आपके पास एक इंटरनेट कनेक्शन और एक लैपटॉप होना जरुरी है।

ऑनलाइन शादी के लिए बायोडाटा कैसे बनाएं?

ऑनलाइन आप बायोडाटा बना सकते है, लेकिन इसके लिए आपके पास एक लैपटॉप और एक इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए, इसके अलावा आप Microsoft Word या फिर Google Docs की मदद से ऑनलाइन अपना बायोडाटा बना सकते है।

निष्कर्ष- आज अपने क्या सिखा-

आज के इस आर्टिकल की मदद से हमने आपके साथ शादी के लिए बायोडाटा कैसे बनाएं, इसके बारे में जानकरी दी है, और इसी के साथ में हमने कुछ ऐसे तरीके शेयर किये है, जिसकी मदद से आप किसी भी अपना बायोडाटा बना सकते है।

क्योकि हमने यहाँ पर आपको कुछ ऐसे एप के बारे में बताया है, जहा से आप अपने लिए बायोडाटा बना सकते है, यदि आपक्जो इस लेख से कुछ नया सिखने को मिला है, तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे।

ताकि हर किसी को marriage biodata kaise likhe या shadi ke liye biodata kaise banaye इसके बारे में अच्छे तरीके से पता चल सके।

नोट- यदि आपको रिलेशनशिप और सोशल मिडिया से सम्बंधित आर्टिकल पढना पसंद है, तो आप हमारे इस ब्लॉग को बुकमार्क करना ना भूले, क्योकि यहाँ पर हम इन्ही टॉपिक पर लेख पब्लिश करते है।

इसके बारे में भी पढ़े- 

मेरा नाम किरन है, मै मध्यप्रदेश का प्रदेश का रहने वाली हूँ और मै पिछले 4 सालो से ब्लॉग्गिंग कर रही हूँ, तथा मै रिलेशनशिप, और सोशल मिडिया से सम्बंधित टॉपिक पर आर्टिकल लिखती हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!